Mukhymantri digital Seva Yojana 2022 online apply : Eligibility, selection process , list check

 

Mukhymantri digital seva Yojana 2022 online apply : हेलो दोस्तो आज के समय में आप जानते है ही हो की ये दुनिया स्मार्टफोन की दुनिया है इसलिए ही प्रत्येक सरकार लोगो को डिजिटलकरण करने का काम बहुत जोर शोर से कर रही है इसी में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने 2022-23 बजट भाषण में 23 फरवरी को राजस्थान में मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजाना को शुरु करने की घोषणा की थी ।

महत्वपूर्ण बिन्दु :- hide
1 Mukhymantri digital seva Yojana 2022 online apply
1.2 मुख्यमंत्री डिजीटल सेवा योजना( mukhymantri digital seva Yojana) में फ्री स्मार्टफोन कब मिलेंगे ?

Mukhymantri digital seva Yojana 2022 online apply

राजस्थान सरकार mukhymantri digital seva yojana 2022 online apply के माध्यम से राज्य की 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को डिजिटल रूप से जागरूक और डिजिटिलीकरण को बढ़ावा देने के लिए सभी चिरंजीवी योजना के लाभार्थी परिवार की मुखिया महिला को फ्री स्मार्टफोन देने की घोषणा की है जिससे महिलाओ का सशक्तिकरण होगा।

इस पोस्ट की मदद से हम आपको फ्री स्मार्टफोन वितरण , कैसे आवेदन करना , फ्री स्मार्टफोन कब मिलेगा ? , कौन कौन फ्री स्मार्टफोन ले सकेगा और फ्री स्मार्टफोन मिलने वाले लाभार्थियों की सूची आदि के बारे में बताएंगे इसलिए आप पोस्ट पर बने रहे।

मुख्यमंत्री मोबाइल वितरण योजना 2022

राजस्थान की गहलोत सरकार राजस्थान मुख्यमंत्री मोबाइल वितरण योजना 2022 पर करीब ढाई हजार करोड़ रुपए खर्च करेगी जिसका सीधा लाभ राज्य की महिलाओ को मिलेगा जिसका उद्देश्य होगा राज्य की महिलाओ को सरकारी योजनाओं से जोड़ना क्योंकि राजस्थान सरकार ने मोबाइल निर्माता कंपनी को स्मार्टफोन में राज्य की समस्त योजनाओं के apps प्री इंस्टॉल करने की शर्त रखी है जिससे महिलाएं डिजिटल रूप से राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ और जानकारी ले सकेगी और उनके प्रति जागरूक भी हो सकेगी।

mukhymantri digital seva Yojana के द्वारा मिलने वाले फ्री स्मार्टफोन में महिलाओ को राज्य को सभी फ्लैश शिप योजनाओं के apps पहले से मौजूद मिलेंगे जिससे सरकार योजना की जानकारी का अभाव और सही लाभार्थी की मदद करने में कारगर साबित होगी।

ये भी देखे : – Rajasthan uttar matric scholarship 2022 Form online

जाने mukhymantri digital seva Yojana में फ्री स्मार्टफोन के साथ क्या दिया जाएगा ????

फ्री स्मार्टफोन योजना में चिरंजीवी योजनाओं से जुड़ी महिलाओ को राजस्थान सरकार 3 साल का फ्री इंटरनेट रिचार्ज देगी जिसमे महिलाओ को प्रति दिन 5 gb se 10 gb इंटरनेट डाटा मिलेगा और ये प्रतिदिन इंटरनेट डाटा एकबार कंपनी को डेंडर देने के बाद बड़ भी सकता है।

मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के अंतर्गत मिलने वाला स्मार्ट फोन made in india मोबाइल होगा जिसकी डिस्पले की साइज 5.5 इंच होगी।

स्मार्टफोन कम से कम एक quad core , 1.2 – 1.6 GH processor vala , 2 GB ram or 32 GB स्टोरेज ,dual SIM ( दो सिम वाला) और कम से कम 8 मेगाफिक्सल वाला मोबाइल होगा जिसकी battery 3200 mh की होगी ।इसमें राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजना के ऐप्स पहले से इंस्टॉल किए हुए आयेंगे जिससे महिलाएं राज्य सरकार की योजनाओं के बारे मे जानकार ले सकेगी ।

मुख्यमंत्री डिजीटल सेवा योजना( mukhymantri digital seva Yojana) में फ्री स्मार्टफोन कब मिलेंगे ?

राज्य की महिलाओ को फ्री स्मार्टफोन वितरण करने के लिए राज्य का आईटी विभाग कई टेलीकॉम कंपनी से डील करने की कोशिश कर रहा है जिसमे मिली जानकारी के अनुसार 2 टेलीकॉम कंपनियों को आई टी विभाग ने अपनी लिस्ट में रखा है जिसमे सरकार ने उनके सामने शर्त रखी है की सरकार 3 साल के फ्री इंटरनेट डाटा का भूगतान करेगी जबकि स्मार्टफोन कंपनी को ही उपलब्ध करवाने होंगे तथा लाभार्थी को प्रति दिन 5 से 10 GB डाटा भी कंपनी को देना पड़ेगा।

इन्ही शर्तो के साथ आई टी विभाग mukhymantri digital seva Yojana के अंतर्गत एक टेंडर जारी करेगा ।इसी जानकारी के अनुसार कहा जा रहा है की 1 जून 2022 से मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के अंतर्गत फ्री स्मार्टफोन का वितरण किया जाएगा।

जैसा कि आप जानते ही होंगे की पिछली वसुंधरा राजे ने भी 40 लाख लोगो को फ्री फोन वितरण किया था परंतु वो कीपैड मोबाइल थे ।

जाने किस – किस को या किसे मिलेगा फ्री स्मार्टफोन | Mukhymantri digital seva yojana list check

Mukhymantri digital seva yojana list check: फ्री स्मार्टफोन राजस्थान की 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को मिलेगा जो चिरंजीवी योजना के अंर्तगत लाभार्थी है उन प्रत्येक परिवार की महिला मुखिया को दिया जाएगा।

राजस्थान सरकार ने बजट 2022-33 में एलान किया है कि फ्री स्मार्टफोन बिना किसी शुल्क के राजस्थान की महिलाओ को दिया जाएगा तथा साथ में 3 साल तक का फ्री इंटरनेट रिचार्ज भी दिया जाएगा और बहुत सारे ऑफर्स दिए जायेंगे जिससे महिलाएं भी ससक्त और योजनाओं की जानकारी से सुलभ हो।

राजस्थान की गहलोत सरकारी स्मार्टफोन का वितरण करवाएगी जैसे पिछली सरकार ने अकाउंट में पैसे न डालकर स्मार्टफोन का वितरण किया था।

मुख्यमंत्री डिजीटल सेवा योजना 2022की मुख्य हाईलाइट।

योजाना का नाममुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022
किसने शुरु कीराजस्थान सरकार
घोषणा तारिक व साल23 फरवरी , 2022
लाभार्थीराजस्थान प्रदेश की महिला मुखिया
आवदेन प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिशियल वेबसाईटcoming soon
शुरू दिनाकComing soon
मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना

मुख्यमंत्री डिजीटल सेवा योजना 2022 के लाभ और खासियत ( mukhymantri digital seva yojana benifites )

  • मुख्यमंत्री डिजीटल सेवा योजना राजस्थान सरकार की योजना है जिसका शुभारंभ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य बजट 2022-33 में किया है । जो प्रदेश की महिलाओ को डिजिटिलीकरण की तरह लेकर जाना है ।
  • इस योजना से प्रदेश की महिलाए सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी से वंचित नहीं रहेगी
  • जिसमे महिलाओं को एक स्मार्टफोन दिया जाएगा जिसका उनसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।
  • जिसके साथ उन्हे 3 वर्ष तक का फ्री डाटा रिचार्ज भी दिया जाएगा ।
  • ये फ्री स्मार्टफोन और फ्री इंटरनेट रिचार्ज प्रदेश की उन्ही महिलाओ को दिया जाएगा जो चिरंजीवी योजना की लाभार्थी हो ।
  • फ्री स्मार्टफोन प्रदेश की 1 करोड़ 33 लाख चिरंजीवी योजना से जुड़ी परिवार की मुखिया को फ्री में दिया जाएगा
  • इस योजना में राज्य सरकारी महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन वितरण करने के लिए ढाई हजार करोड़ रूपए खर्च करेगी।
  • जिसके बाद प्रदेश की सरकार महिलाओ को डिजीटल रानी की तरह बनानी चाहती है जिससे प्रदेश का विकास हो सके।
  • सरकार द्वारा फ्री स्मार्टफोन टच स्क्रीन वाला दिया जाएगा जिसमे कम से कम एक quad core , 1.2 – 1.6 GH processor vala , 2 GB ram or 32 GB स्टोरेज ,dual SIM ( दो सिम वाला) और कम से कम 8 मेगाफिक्सल वाला मोबाइल होगा जिसकी battery 3200 mh की होगी ।
  • मिली जानकारी के अनुसार mukhymantri digital seva yojana के अंतर्गत फ्री स्मार्टफोन 1 जून 2022 से महिलाओ को वितरित या दिए जायेंगे ।

 

मुख्यमंत्री डिजीटल सेवा योजाना के द्वारा फ्री स्मार्टफोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज ।( mukhymantri digital seva yojana 2022 Documents)

इस योजना के अंतर्गत फ्री स्मार्टफोन लेने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी जो नीचे लिखे हुए है –

  • घर की मुखिया महिला का जन आधार
  • आधार कार्ड महिला मुखिया का
  • आधार से मोबाइल नम्बर लिंक होने चाहिए
  • SSO id मुख्य दस्तावेज़ चिरंजीवी कार्ड

इन दस्तावेजों के बिना आप इस योजना ( mukhymantri digital seva Yojana 2022)का लाभ नहीं ले सकते और आपको फ्री स्मार्टफोन भी नही मिलेगा।

सरकार ने मुख्यमंत्री डिजीटल सेवा योजना की घोषणा की है अभी इसकी ऑफिशियल रूप से घोषणा नही हुई जिस कारण से दस्तावेज के बदलाव हो सकता है।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 आवेदन प्रक्रिया या आवेदन कैसे करे। Mukhymantri digital seva Yojana 2022 online registration.

Mukhymantri digital seva Yojana 2022 online registration : आपको बता देना चाहता हु की राजस्थान सरकार ने अभी इस फ्री स्मार्टफोन वितरण करने वाली मुख्यमंत्री डिजीटल सेवा योजना को शुरू करने की घोषणा की है परंतु अभी तक किसी भी तरह का ऑफिशियल नोटिफिकेशन नही आया , जल्दी ही राजस्थान सरकार इस योजना को शुरू करेगी और अपनी ऑफिशियल वेबसाईट , आवेदन प्रक्रिया आदि की जानकारी देगी ।

राज्य सरकार योजना को शुरू करेगी या आवेदन प्रक्रिया की जानकारी देगी हम इस पोस्ट के द्वारा आपको आवेदन की जानकारी देंगे और आपको सूचित करेंगे ।

आप से आग्रह है कि अगर आप फ्री स्मार्टफोन लेना चाहते हो या mukhymantri digital seva yojana 2022 का लाभ लेना चाहते हो तो इस पोस्ट के साथ बने रहे और समय समय पर देखते रहे ताकि आप इसका लाभ ले सके ।

 

जाने आपको मुख्यमंत्री डिजिटल योजना से फ्री स्मार्टफोन मिलेगा या नहीं | mukhymantri digital yojana status check

  • mukhymantri digital yojana status check : अगर आप मुख्यमंत्री डिजीटल सेवा योजना के द्वारा फ्री स्मार्टफोन लेना चाहते हो या योजना में अपना नाम है या नही देखना चाहते हो तो आपको सबसे पहले इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर यहा क्लिक करके जाए ।
  • वहा जाने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन की स्थिति का ऑप्शन मिलेगा
  • वहा आपको जन आधार नम्बर डालने है और सर्च के बटन पर क्लिक करे
  • उसके बाद आपको आपके परिवार की जानकारी दिखेगी और आप नाम mukhymantri digital seva yojana में है या नही दिखेगा ।

नोट – में आपको बता दू अभी mukhymantri digital seva yojana की सिर्फ घोषणा की है अभी तक योजना से संबंधित वेबसाईट की लिंक और सरकार के नियम नहीं बताए गए है ।

 

मुख्यमंत्री डिजीटल सेवा योजना 2022 का उद्देश्य क्या है ?

मुख्यमंत्री डिजीटल सेवा योजना 2022 का मुख्य उद्देश्य महिलाओ को डिजिटिलीकरन की तरफ ले जाना और उन्हें सशक्त और उनके जीवन स्तर को सही करना है।

Mukhymantri digital seva yojana के अंतर्गत महिलाओ को बिना शुल्क एक स्मार्टफोन देना है जिससे वो सरकारी योजनाओं की सही जानकारी और समय और पैसों की बचत कर सके।

ये योजना महिलाओ को डिजीटल सेवाओं से नजदीक करने में आत्मनिर्भर बनाने में और जीवन स्तर को बड़ाने में बहुत कारगार साबित होगी ।

 

2 thoughts on “Mukhymantri digital Seva Yojana 2022 online apply : Eligibility, selection process , list check”

Leave a Comment